Entrepreneurial opportunities उद्यमिता का केंद्र बनाने में जयपुरिया लखनऊ ने कदम उठाया, मयंक सिसोदिया ने शार्क टैंक इंडिया से 1 करोड़ रुपये का निवेश प्राप्त किया ।


Startup ecosystem
जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट अपने छात्रों के सपनों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से अपने एमबीए पाठ्यक्रम में अनुभवशील शिक्षा पर विशेष ध्यान दे रहा है। इसके फलस्वरूप, यहां के छात्र मयंक सिसोदिया को शार्क टैंक इंडिया से एक करोड़ रुपये का निवेश प्राप्त हुआ है।

Entrepreneurial ventures
जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट नवाचारों और विशेष पहलों के लिए हमेशा प्रसिद्ध रहा है। यहां "स्टूडेंट फर्स्ट" के सिद्धांत को गहराई से ध्यान में रखते हुए, संस्थान अपनी सभी गतिविधियों का मुख्य लक्ष्य छात्रों के विकास और उनकी सहभागिता में स्थापित करने में रखता है।

Business innovation
आज के बदलते परिवेश में कई सारे युवा नौकरी करने की जगह अपना खुद का बिजनेस या स्टार्टअप शुरू करने के प्रति काफी ज्यादा आकर्षित हैं। बीते कुछ वर्षों में भारत में स्टार्टअप कल्चर काफी तेजी से बढ़ा है, जिसके परिणामस्वरूप कई सारे युवाओं ने सफलतापूर्वक न सिर्फ खुद का स्टार्टअप शुरू किया है, बल्कि वो उसे आज नई ऊंचाइयों तक लेकर गए हैं।

Entrepreneurial ventures
भारत में बढ़ते स्टार्टअप कल्चर और युवाओं के इस प्रति आकर्षण को समझते हुए, जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट ने अपने छात्रों के ड्रीम्स को बढ़ाने के लिए अपने एमबीए पाठ्यक्रम में अनुभवात्मक शिक्षा या एक्सपीरियंशियल एजुकेशन पर विशेष ध्यान दिया है। इसके अंतर्गत, वे छात्रों को पढ़ाई के साथ-साथ खुद के व्यवसायिक आइडिया या स्टार्टअप शुरू करने के लिए प्रोत्साहन और आर्थिक सहायता भी प्रदान करते हैं।

Startup ecosystem
जयपुरिया लखनऊ कैंपस विभिन्न पाठ्यक्रमों, जैसे कि डिजाइन थिंकिंग और एंटरप्रेन्योरशिप (उद्यमिता), का संचालन कर रहा है। इसका प्रमुख लक्ष्य छात्रों को नवीन तकनीक और उद्यमिता कल्चर के अनुसार जानकारी प्रदान करना है, ताकि वे पेशेवर जीवन के साथ-साथ अपने स्टार्टअप के लिए भी तैयार हो सकें। इन पाठ्यक्रमों की सहायता से जयपुरिया लखनऊ के कैंपस में कई छात्रों ने अपने सफल स्टार्टअप आइडिया पर काम करते हुए अपने स्टार्टअप को स्थापित किया है। इनमें से तीन स्टार्टअप कंपनियां "ऑनेस्ट होम कंपनी", "इंफ्रा मंत्रा प्राइवेट लिमिटेड", और "लिबास-ए-लखनऊ" शामिल हैं, और इनके संस्थापक छात्रों ने अपनी शिक्षा को जयपुरिया लखनऊ से पूरी की थी।
जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट लखनऊ के पूर्व छात्र मयंक सिसौदिया की हालिया उपलब्धि एक अविस्मरणीय उदाहरण है। मयंक प्रताप सिंह सिसोदिया ने हाल ही में अपने व्यवसाय के लिए स्टार्टअप रियलिटी टीवी शो "शार्क टैंक इंडिया" के सीजन 3 पर 1 करोड़ रुपये का अभूतपूर्व निवेश प्राप्त किया है। मयंक उत्तर प्रदेश के धामपुर के निवासी हैं, उन्होंने जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, लखनऊ से बैच 2008-10 में एमबीए किया है। मयंक सिसौदिया कहते हैं, "शार्क टैंक पर मेरी सफलता जयपुरिया लखनऊ में सीखे गए अमूल्य पाठों में गहराई से निहित है। कैम्पस ने न केवल मुझे ज्ञान प्रदान किया, बल्कि एंटरप्रेन्योरशिप की मानसिकता भी पैदा की, जिसने मेरी अब तक की यात्रा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
जयपुरिया लखनऊ छात्रों को स्टार्टअप में सहायता प्रदान करता है।
जयपुरिया लखनऊ कैंपस छात्रों को स्टार्टअप में सहायता के लिए विभिन्न उपायों का संचालन करता है। इसके साथ ही, छात्रों को सेमिनार, टॉक शो, लाइव प्रोजेक्ट, और इंटर्नशिप के अवसर भी प्रदान किए जाते हैं।

छात्रों को एंटरप्रेन्योरशिप कौशल विकसित करने के साथ-साथ उन्हें देश और विदेश की अग्रणी कंपनियों में प्लेसमेंट के लिए तैयार किया जाता है। हाल के प्लेसमेंट सीजन में, एक्सेंचर, जेनपैक्ट, इवैल्यूसर्व, एसएंडपी ग्लोबल, बोस्टन एनालिटिक्स, पीडब्ल्यूसी, डेलॉय, और केपीएमजी जैसी प्रमुख रिसर्च और कंसल्टिंग कंपनियों ने जयपुरिया के छात्रों को रिक्रूट किया।

इंस्टीट्यूट की डायरेक्टर, डॉ. कविता पाठक, इसकी महत्वाकांक्षी पहल के रूप में इसे नहीं केवल एक शैक्षिक संस्थान मानती हैं, बल्कि यह एंटरप्रेन्योर्स के लिए एक लॉन्चपैड की भूमिका भी निभाती है। "स्टार्टअप कोच" कार्यक्रम, लाइव प्रोजेक्ट, और इंटर्नशिप जैसी पहलों के साथ, इंस्टीट्यूट व्यावसायिक नेताओं की अगली पीढ़ी को आगे बढ़ाने के लिए काम कर रहा है।



Comments

Popular posts from this blog

आपकी सेहत

**Google** के **मुफ्त एआई** का एक नया ऐप आ गया है, जिसे **Bard** का नाम बदलकर **Gemini** कहा जाता है। आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

ये खाने की चीजे अस्पताल के बिस्तर पर पहुंचा सकती है