**Google** के **मुफ्त एआई** का एक नया ऐप आ गया है, जिसे **Bard** का नाम बदलकर **Gemini** कहा जाता है। आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

क्रो सर्च इंजन कंपनी Google ने लंबे समय से जेनरेटिव AI पर काम किया है और उसने अपने Bard AI चैटबॉट को भी लॉन्च किया था। अब, कंपनी ने Bard का नाम बदलकर Gemini कर दिया है और एक नया AI ऐप भी लॉन्च किया है। इसके साथ ही, कंपनी ने Gemini AI का उन्नत वर्जन, Gemini Advanced, भी लाया है, जो कंपनी के नए Ultra 1.0 LLM पर आधारित है।


गूगल ने पिछले साल दिसंबर महीने में अपना Gemini AI मॉडल लॉन्च किया था और इसके तीन वर्जन - नैनो, प्रो, और अल्ट्रा - को भी पेश किया था। हालांकि, कंपनी ने बाद में शक्तिशाली अल्ट्रा मॉडल को बंद कर दिया। Gemini के साथ, गूगल की कोशिश OpenAI के ChatGPT चैटबॉट को मुकाबला करने की है। Gemini ने PaLM 2 LLM के रूप में उन्नत AI मॉडल की जगह ले ली है।


गूगल ने लंबे समय से Bard को रीब्रैंड करने की योजना बनाई थी और डिवेलपर डायलन रसेल ने माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म X पर इस बदलाव से जुड़ी जानकारी साझा की थी। कंपनी ने Android और iOS दोनों पर नए Gemini ऐप को लॉन्च किया है। उपयोगकर्ताओं को यह ऐप डाउनलोड करने के बाद गूगल असिस्टेंट को भी Gemini से रिप्लेस किया जा सकेगा।

उपयोगकर्ताओं को Gemini ऐप डाउनलोड करने के बाद उसे वैसे ही एक्सेस करने का विकल्प मिलेगा, जैसे अभी गूगल असिस्टेंट का एक्सेस किया जा सकता है। उपयोगकर्ताओं को पावर बटन दबाकर, कॉर्नर से स्वाइप करके और 'Hey Google' बोलकर भी इसे एक्सेस कर पाएंगे।





Gemini के साथ ही, कंपनी ने Gemini Advanced भी लॉन्च किया है और CEO सुंदर पिचाई ने बताया है कि यह एक पेड एक्सपीरियंस होगा। इस मॉडल के साथ कोडिंग और क्रिएटिविटी से लेकर कमांड्स देने और लॉजिकल रीजनिंग जैसे फंक्शंस मिलेंगे। जिन यूजर्स ने Google One AI का प्रीमियम प्लान ले रखा है, वे दो महीने के लिए बिना किसी अतिरिक्त भुगतान के Gemini Advanced यूज कर पाएंगे।


प्रीमियम AI प्लान Google One सर्विस पर आधारित है और इसके फ्री ट्रायल पीरियड के बाद यूजर्स को हर महीने 1,950 रुपये भुगतान करना होगा।


Comments

Popular posts from this blog

आपकी सेहत

ये खाने की चीजे अस्पताल के बिस्तर पर पहुंचा सकती है